X
X
X

X

Vocational : Beauty Therapy

By Dr. Praveen Chauhan   |   National Institute of Open Schooling (NIOS)
Learners enrolled: 1051

आज कल के आधुनिक समाज में हम सभी अपने सौन्‍दर्य को लेकर अधिक जागरूक हो गये है। ब्‍यूटी पार्लर्स, सैलोन, स्‍पा इत्‍यादि जाने वाले लोगों में लगातार बढोतरी हो रही है, जिससे सौंदर्य के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहें है।  एनएसडीए की एक रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में 20% की दर से सालाना बढोतरी हो रही है, इसलिए व्‍यावसायिक प्रशिक्षित स्‍टॉफ की आवश्‍यकता भी बढ़ रही है। सौन्‍दर्य सेवाओं का लाभ उठाने वाले लोगों की संख्‍या में आश्‍चर्यजनक बढ़ोत्‍तरी हुई है। मूलभूत सौन्‍दर्य सेवाएं, हेयर ड्रेसिगं इत्‍यादि आजकल महिलाओं की रोजमर्रा की आवश्‍यकता बन गई है। खास बात यह है कि अब पुरूष भी सौन्‍दर्य सेवाओं का लाभ उठा रहे है जिससे पुरूषों के लिए भी इस क्षेत्र में रोजगार के अनेकों द्वारा खुल गये हैं।

सौन्‍दर्य एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपकी रचनात्‍मकता एवं मौलिकता के लिए अपार संभावनाएं  निहित है। ‘सौन्‍दर्य उपचार’ के इस पाठ्यक्रम से आपमें दुसरों को सुन्‍दर और आत्‍मविश्‍वास से भरपूर बनाने की क्षमता का विकास होगा। एक असिसटेंट ब्‍यूटी थेरेपिस्‍ट से यह आशा की जाती है कि उन्‍हें एक ब्‍यूटी सैलोन में दिये जाने वाले विभिन्‍न सौन्‍दर्य उपचारों, उपकरणों, औजारों एवं सामान की जानकारी होगी। हमारा यह ‘सौन्‍दर्य उपचार’ का पाठ्क्रम आपको इन सभी के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। इस पाठ्क्रम में आप त्‍वचा के बुनियादी उपचारों, अनचाहे बालों को हटाने की विधियों, मैनीक्‍योर, पैडीक्‍योर, त्‍वचा एवं केश संबंधी सेवाओं तथा मेकअप की कला के बारे में सीखेंगे। इस पाठ्यक्रम को कर के आप पार्लर में असिसटेंट ब्‍यूटीशन के तौर पर कार्य कर सकते है। यदि आपका रूझान किसी एक क्षेत्र में ज्‍यादा है तो आप उसी क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है। जैसे आप नेलआर्ट के लिए अलग से सैलोन स्‍थापित कर सकते है, हेयर स्‍टाइलिस्‍ट या मेकअप आर्टेस्‍ट बन सकते है। आप इस पाठ्क्रम का चुनाव खुद को निखारने व आकर्षक बनाने के लिए भी कर सकते है। यदि आपके पास अपना व्‍यवसाय खोलने के लिए पर्याप्‍त पूंजी नहीं है तो भी आप मोबाइल पार्लर्स के माध्‍यम से फोन पर अपॉइंटमेंट लेकर क्‍लांइट के घर जा कर काम कर सकते है। इस व्‍यवसाय को बढ़ाने की कोई सीमा नहीं है, इसे आप उच्‍चतम स्‍तर तक ले जा सकते हैं।

Summary
Course Status : Ongoing
Course Type : Core
Duration : 24 weeks
Start Date : 01 Apr 2021
End Date : 30 Sep 2021
Exam Date :
Enrollment Ends : 30 Sep 2021
Category :
  • Multidisciplinary
Credit Points : 10
Level : School



Course layout

Instructor bio

Dr. Praveen Chauhan

National Institute of Open Schooling (NIOS)

Dr. Praveen Chauhan is working as Academic Officer (Home Science) in National Institute of Open Schooling (NIOS), Noida. She has done her Ph.D. in “Clothing and Textiles”.

Course certificate

Vocational Course


MHRD logo Swayam logo

DOWNLOAD APP

Goto google play store

FOLLOW US