पाठयक्रम “गणित शिक्षण शास्त्र” के प्रारंभ में गणित शास्त्र की प्रकृति तथा उद्द्देश्यों; बच्चों में गणीतिय चिंतन को बढ़ावा देने वाले तरीके एवं साधन तथा गणित अधिगम में सम्मिलित प्रक्रियों के बारे में समझाया गया है|
तत्पश्चात गणित के शिक्षण-अधिगम उपागम, शिक्षण-अधिगम हेतु संसाधन तथा सूचना संचार प्रोद्योगिकी (आई सी टी), गणित आंकलन में विविध उपकरणों तथा तकनीकों की भूमिका इत्यादि पर समुचित चर्चा की गई है|
अगले भाग में अंकगणित, प्रायिकता, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, सांख्यिकी आदि से संबंधित मूलभूत अवधारणाओं तथा इनकी विविध शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाओं, आंकलन के उपकरणों तथा तकनीकों की व्याख्या की गयी है|
इस प्रकार यह पाठयक्रम माध्यमिक विद्यालयी स्तर की विविध अवधारणाओं को समझने तथा माध्यमिक विद्यालयी स्तर के बच्चों के गणित शिक्षण हेतु विविध प्रकार की अधिगम क्रियाकलापों का संचालन करने में मदद करता है|
DOWNLOAD APP
FOLLOW US